Artificial Intelligence क्या है ? What is Artificial Intelligence in Hindi

0
173
Artificial Intelligence in Hindi

Artificial Intelligence क्या है ? (What is Artificial Intelligence in Hindi) 

What is Artificial Intelligence in Hindi:- Artificial Intelligence क्या है? ये सवाल आजकल हर किसी की ज़ुबान पर चढ़ा हुआ है। क्योंकि पिछले कुछ सालो से Artificial Intelligence का Involvement हमारी ज़िंदगी मे बढ़ता जा रहा है और जब भी किसी चीज़ का Involvement बढ़ता है तो लोगो मे उस चीज़ के बारे में जानने की इच्छा भी बढ़ जाती है।

तो दोस्तों इस Post में हम आपको Artificial Intelligence in Hindi  के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

जैसे कि,

  • What is Artificial Intelligence in Hindi
  • Types of Artificial Intelligence
  • Applications of Artificial Intelligence 
  • Examples of Artificial Intelligence in our day to day life 
  • Advantages of Artificial Intelligence
  • Disadvantages of Artificial Intelligence 
  • Future of Artificial Intelligence

What is Artificial Intelligence in Hindi (Artificial Intelligence क्या है?)

दोस्तो Artificial Intelligence को AI भी कहते है। ये Computer Science की एक Branch है जिसका मकषद सिर्फ़ और सिर्फ़ Intelligent Machines बनाना है जो इंसानो के जैसे सोच सके और काम कर सके।

हम इंसान जिस तरह आवाज़ को पहचान सकते है, Problems को Solve कर सकते है, हर चीज़ से कुछ नया सीख सकते है, हमारे कामो की Planning कर सकते है उसी प्रकार Artificial Intelligence की मदत से बनी Machines भी ये सारे काम कर सकती है।

इन Machines के अंदर वो सारी Information’s डाली जाती है जिनकी ज़रूरत इनको होती है काम करने के लिए। उसके बाद जब भी इनके सामने कोई Query आती है या Problem आती है तो ये अपने अंदर मौजूद Information को Process करके Accurate Solution निकालते है और Action लेते है।

Artificial intelligence

ये Machines ठीक उसी तरह काम करती है जैसे किसी इंसान का दिमाग काम करता है। क्यूंकी जब भी हमारे सामने कोई Problem आती है, तो हमारा दिमाग सबसे पहले उस Problem से Related Information को ढूँढता है फिर Process करके Decide करता है की क्या करना सही होगा और Finally Solution निकालकर देता है। उसके बाद हम Action लेते है और Problem को Solve कर देते है। 

आज के दौर मे बड़े बड़े Business Players जैसे Google, Amazon, Facebook, Apple ये सारे करोड़ो रूपए  Artificial Intelligence मे Invest कर रहे है क्यूंकी Experts का मानना है की Artificial intelligence ही हमारा Future है।

लेकिन दोस्तो अगर आप अपने आस पास देखोगे तो पता चलेगा की ये Future नहीं ये हमारा Present है क्यूंकी बहुत सारी AI हमारे आस पास Already मौजूद है।

जैसे की, Apple का Siri, Amazon का Alexa, Google का RankBrain और भी बहुत सारे है।

Artificial Intelligence अपने शुरुवाती दौर मे है लेकिन जैसे जैसे Companies इसमे ज़्यादा पैसे Invest कर रही है। आने वाले Future मे AI Products और AI App’s मे ज़बरदस्त Growth होने वाली है।

Types of Artificial Intelligence (AI के प्रकार)

AI को उनके Intelligence के हिसाब से 3 Categories मे बाँटा गया है। ANI, AGI और ASI जिनको Narrow, General और Super Artificial Intelligence भी कहते है।

Type 1:- Artificial Narrow Intelligence (ANI)

दोस्तो Narrow AI को Weak AI भी कहते है। ये AI’s सिर्फ़ वही काम कर सकती जो काम करने के लिए इनको Design किया गया है।

For e.g:- Google का एक AI System है जिसका नाम है RankBrain. इसका काम है, Website और उनके अंदर मौजूद Pages को Rank करना। जिन Websites पर Proper Information होती है, उनको ये System Top पर Rank करता है और जिन Websites पर Proper Information नहीं होती है उनकी Ranking कम कर देता है।

दोस्तो Google का ये AI System सिर्फ़ Websites और Pages को Rank करने के लिए बनाया हुआ है। इसके अलावा ये और कुछ नहीं कर सकता है।

हमारे आस पास जीतने भी AI Systems मौजूद है वो सारे के सारे इसी Narrow AI Category मे आते है।

Read More:-

Type 2:- Artificial General Intelligence (AGI)

दोस्तो General AI को Strong AI और Deep AI भी कहते है। जब कोई AI System इंसानों के जितना Intelligent होता है और वैसे ही Behave करता हो जैसे हम इंसान करते है, तो उसको Artificial General Intelligence कहते है।

ऐसे AI System सबसे पहले Situation को समझते है और फिर उसके हिसाब से Decision लेते है। समय के साथ साथ ये अपने Experience से सीखते भी है।

इसके अलावा दोस्तो ऐसे AI System उन Situations को भी Handle कर सकते है जिनके बारे मे इनके पास कोई भी Information Available नहीं होती है। Situation को Handle करने के लिए ये अपने Logic और Creativity का use करते है। ठीक वैसे ही जैसे हम इंशान करते है। 

दोस्तो अभी तक इस तरह के Artificial Intelligence System Available नहीं है। लेकिन वैज्ञानिक ऐसे AI’s को Develop करने की कोशिश कर रहे है और माना जाता है कि आने वाले कुछ दशकों में हम ऐसे Artificial Intelligence System देख पाएंगे।

Type 3:- Artificial Super Intelligence (ASI)

दोस्तो जब कोई AI System इंसानो से भी ज़्यादा Intelligent होता है और हर चीज़ मे इंसानो से Better Perform करता है तो उसको Artificial Super Intelligence कहते है।

Artificial Intelligence kya hai

ऐसे AI System खुद सोच पाएंगे, इनको Operate करने के लिए इंसानो की ज़रूरत नहीं होगी। एक AI बहुत सारे AI’s को Operate कर पाएगा। आज जो काम इंसान करते है वो सारे काम ये AI System करने लगेंगे।   

दोस्तो अभी तक Super AI Systems की कल्पना ही की जा सकती है क्यूंकी इनको बनने मे कम से कम 150-200 साल तो आराम से लग जाएंगे।

Applications of Artificial Intelligence:-

Artificial Intelligence (AI) ने बहुत सारे छेत्रों मे अपना योग दान दिया है जिनमे से कुछ के बारे मे नीचे बताया गया है।

Gaming:-

AI Strategic Games मे बहुत ही Important role play करती है। Strategic Games मतलब Chess, Tic Tac Toe (O & X Game) और भी बहुत सारे है। इन Games मे मशीन कोई भी Step लेने से पहले बहुत सारे Possible Ways के बारे मे सोचती है उसके बाद मे Action लेती है।

Natural Language Processing:-

दोस्तो Natural Language मतलब, हम इंसान जिस Language मे बात करते है। जैसे की, English, Hindi, French, Chinese वगैरा वगैरा। Artificial Intelligence की मदत से Computer हमारी Language को समझ सकता है।

Applications of Artificial Intelligence

Handwriting Recognition:-

कुछ AI Systems कागज़ और Screen पर लिखे हुए Text को Read कर सकते है और editable format मे Convert कर सकते है।

ये Systems हर एक Letter के Shape को पहचानते है। जब इनके सामने कोई लिखा हुआ Text आता है तो ये सबसे पहले Letters को समझते है उसके बाद Conversion का काम करते है।

Speech Recognition:-

कुछ AI Systems ऐसे होते है जो हमारी Language को समझ सकते है और हमसे बात कर सकते है।

For e.g:- जब हम किसी Bank के Customer Care मे phone करते है तो IVR हमे बताने के लिए कहता है की हमारी Query किस से related है Banking, Credit Card या Loan. हम Banking कहते है तो System Speech को Recognise करता है और हमारा Call banking department मे connect कर देता है

Experts Systems:-

दोस्तो AI की कुछ ऐसी Applications है जो Users को Decision Making मे Help करती है। जब भी User इनसे कोई Query पूछता है तो ये अपने पास Available Data (information) को Process करके solution निकालते है और user को accurate answer देते है। Expert Systems एक तरह से Expert का काम करते है।

Examples of Artificial Intelligence in our day to day Life (AI के उदाहरण)

दोस्तो हमने जाने अनजाने मे AI Systems का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। अगर आप ये Information अपने Mobile या Computer की Screen पर देख रहे हो मतलब आपने Artificial Intelligence का इस्तेमाल किया है।

अक्सर हम हमारे Office मे, दोस्तो से Online बात करते वक़्त, Internet पर कुछ Search करते वक़्त, Online Shopping करते वक़्त AI’s का इस्तेमाल करते है।

नीचे कुछ Examples दिये हुए है जिनको पढ़कर आप ख़ुद समझ जाएंगे।

1) Facebook:-

दोस्तो जब आप कोई Photo Facebook पर upload करते हो तो Facebook Automatically Photo के अंदर जो लोग होते है उनके चहरों को Highlight करता है और उनका नाम Suggest करता है ताकि आप उनको Tag कर सको।

अब आप ये सोचिए Facebook को कैसे पता चलता है की कौनसा दोस्तो Photo मे है और उसका नाम क्या है ? दोस्तो ये सिर्फ़ और सिर्फ़ Possible हो पाता है Artificial Intelligence की वजह से। Facebook AI का इस्तेमाल करता है चहरों को Recognize करने के लिए।

Read More:- 

2) Snapchat:-

दोस्तो अगर आप Snapchat Use करते है तो आपको पता होगा, Snapchat मे आपको Digital mask लगाने का Option मिलता है। जब आपका Face Move होता है तो वो Mask भी साथ साथ मे Move होता है। ये भी Artificial Intelligence की वजह से ही Possible हो पता है।

वैसे Face पर Mask लगाने वाला Option तो आजकल बहुत सारी Application मे मिलता है तो आपने कहीं न कहीं ज़रूर देखा होगा।

3) Amazon Search:-

जब आप amazon की Website पर जाते है और कोई Product Search करते है तो आपको amazon की तरफ कुछ और Similar Products Suggest किए जाते है। इसके साथ साथ ये भी बताया जाता है Customers ने इस Product के साथ ये Product भी खरीदा है।

आपके home page पर नीचे की तरफ बहुत सारे Similar Products के Recommendation होते है। आपको Amazon की तरफ से mail आते है और उन mails मे भी वैसे ही products होते है।

दोस्तो ये सारे recommendation create होते है Artificial Intelligence की मदत से। हर Customer के लिए उसके Product Search के हिसाब से Recommendation create होते है और उसको Target किया जाता है ताकि वो Product Buy करले।

4) Voice To Text:-

आज कल हर Smart Phone मे Voice To Text का Option होता है। एक Button दबाओ और जो कुछ भी आप बोलते हो वो सारा Text मे Convert हो जाता है। दोस्तो ये भी AI की वजह से ही Possible है।

Examples of AI

5) Smart Personal Assistants:-

दोस्तो आपने Apple के Siri और Google के Google Now के बारे मे तो सुना ही होगा। ये दोनों AI की ऐसी Application है जो आपके लिए Personal Assistants का काम करती है।

अगर आप Internet पर कुछ Search करना चाहते है, किसी को Message भेजना चाहते है, कोई application खोलना चाहते है, कोई Reminder Set करना चाहते है तो आपको सिर्फ़ इनको बोलना होगा ये आपका काम तुरंत कर देंगे।

दोस्तो Amazon की भी कुछ AI App है जो Personal Assistants का काम करती है। जैसे की Alexa & Echo.    

6) Google Maps :-

दोस्तो Google Maps AI Technique को use करता है। आपको Best और Shortest Route बताने मे, Estimated Time Predict करने मे और Traffic का हाल बताने मे।

7) Spam Filters:-

आपके Inbox को Spammer से बचाने का काम भी AI Technique की वजह से ही हो पाता है। Spam Filter की मदत से फालतू के mails आपके Inbox मे नहीं जाते है और आपका inbox साफ सुथरा दिखता है। Artificial Intelligence की मदत से Gmail 99.9% Spams को Successfully Detect कर लेता है। 

8) E-Mail Categorization:-

दोस्तो आपने देखा होगा आपके Mail Box मे अलग अलग folders बने होते है। जैसे की, Primary, Social, Promotion और भी कुछ Folders होते है। Gmail AI की मदत से आने वाले mails को सही Folder मे डाल देता है।

इसके अलावा दोस्तो आपने देखा होगा आज कल Mails के नीचे आपको 3 Suggestions भी आते है ताकि आप उनपर Click करके तुरंत Reply कर सको। इसको Smart Reply कहते है ये भी AI की वजह से ही possible होता है।

9) Credit Decisions:-

आप जब Online Credit Card या Loan के लिए Apply करते है तो आपको तुरंत पता चल जाता है की आपका Application Accept हुआ या Reject, अगर Accept हुआ तो कितना loan मिलेगा rate of interest क्या होगा सारी Details आपको मिल जाती है। ये सिर्फ़ और सिर्फ़ Possible हो पाता है AI System की वजह से।

Read More:- 

दोस्तो इन Examples के अलावा और भी बहुत सारे AI App और Products Market मे Available है। जैसे की Chess का Game जिसमे Computer आपके साथ Chess खेलता है वो भी Artificial Intelligence की वजह से ही होता है।

कुछ ही सालो मे हमे बिना Driver की Cars भी देखने मिलेगी वो भी Artificial Intelligence की वजह से होगा।

दोस्तो Artificial Intelligence की Popularity और Demand Market मे बढ़ती ही जा रही है। जिसकी वजह से आने वाले सालो मे हमे और भी बहुत सारी चिजे देखने को मिलेगी।   

Advantages of Artificial Intelligence:-             

1) AI System Risky कामो को भी आसानी से कर सकते है।

जैसे की, समुन्द्र की गहराई मे खनिज, पेट्रोल और ईंधन की खोज करना। गहरी खानों की खुदाई करना।

जो काम इंसानो के लिए मुश्किल और Risky होते है वो सारे काम AI System आसानी से और कम गलतियों के साथ कर सकते है।

2) AI Systems को छुट्टी की ज़रूरत नहीं होती है। इनको इस तरह Programmed किया जाता है की ये बिना रुके लंबे समय तक काम कर सकते है।

Read More:-

3) AI Systems की मदत से काम मे efficiency बढ़ जाती है। इंसान जो गलतियाँ करते है वो सारी गलतियाँ ये System नहीं करते है।

4) AI System Boring और Monotonous काम को बिना बोर हुए कर सकते है।

5) Resources का पूरा इस्तेमाल करते है और 100% Output देते है।

Disadvantages of Artificial intelligence

1) AI Systems बहुत महँगे होते है और इनकी Repairing और Maintenance मे भी बहुत ख़र्चा आता है।

2) AI Systems के कारण बेरोजगारी बढ़ सकती है। क्यूंकी जो काम इंसान करते है वो AI System करने लगे तो इंसानों की नौकरी खतरे मे आ सकती है।   

3) ये अपने Experience के साथ नहीं सीखते है। इनके पास जो Information होती है उसकी के हिसाब से काम करते है।

4) इनके अंदर Feelings नहीं होती है। जिसके कारण ये सही और गलत मे फर्क नहीं कर सकते है।

Future of Artificial Intelligence (AI का भविष्य)

1) पूरा Transportation System Automated हो जाएगा और हर जगह हम Automatic चलने वाली गाड़िया देख पाएँगे।

2) Future में Smart Cities की संख्या बढ़ जाएगी जिनमें Maximum चीजें Artificial Intelligence के द्वारा Operate की जाएगी। जैसे की, गाड़िया, Phone, Home Appliances वगैरा वगैरा।

3) Home Robots घर के सभी छोटे बड़े काम करेंगे जैसे घर के नौकर करते है। इसके अलावा घर के बुजुर्गों और छोटे बच्चों की देखभाल भी करेंगे।

4) Robots वो सारे काम करेंगे जो ख़तरनाक होते है। जैसे कि, Bomb को Defuse करना, Welding करना वगैरा वगैरा।

5) जो काम आज इंसान करते है उन सभी कामों को Robots से Replace कर दिया जाएगा। इसके कारण बहुत सारे लोगों की Job चली जाएगी।

6) Tedious और Time Consuming काम AI करने लगेंगे। जिसकी वजह से इंसान अपना ज़्यादा समय Critical Thinking और Creative कामों को दे पाएगा।

जैसे कि, Products को design करना, नए Brand को Promote करने की Strategy develop करना वगैरा वगैरा।

उम्मीद है दोस्तों आप समझ गए होंगे Artificial Intelligence क्या है? और कैसे इसकी वजह से हमारी ज़िंदगी को फायदा हो रहा है।

AI की बहुत सारी Applications हमारे आस पास मौजूद है और Future मे हमे और भी AI के Examples देखने को मिलेंगे।

Artificial Intelligence हमारा Present भी है और Future भी।  अब देखने वाली बात ये होगी की आने वाले समय मे AI हमारे लिए क्या लाता है।

अगर आपको Artificial Intelligence in Hindi ये Post अच्छा लगा तो Comment Box मे लिखकर ज़रूर बताए।

जो लोग Technology के बारे मे जानना और पढ़ना पसंद करते है उनके साथ ये Post ज़रूर SHARE करें।

Artificial Intelligence in Hindi ये Post पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

ख़ुश रहे और अपने आस पास सबको ख़ुश रखे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here