हवाई चप्पल बनाने के Business की पूरी जानकारी | Slipper Making Business in India

51
662

Slipper Making Business in India हवाई चप्पल बनाने के Business की पूरी जानकारी  

Slipper Making Business in India और हवाई चप्पल बनाने के Business की पूरी जानकारी आपको इस Post  में मिल जाएगी।

जैसे की, कौनसी कौनसी Machinery की जरूरत होगी ? कौनसा Raw Material खरीदना होगा ? Slipper Making Machine और Raw Material का Cost कितना होगा ? कहाँ से खरीद सकते है ? Business शुरू करने के लिए कितने पैसे की ज़रुरत होगी ? कौनसे कौनसे License लेने पड़ेंगे ?

Slipper Making Business in India

दोस्तों Slipper एक ऐसी चीज है जिसको हर कोई Use करता है। चाहे वो गाँव का हो या शहर का, छोटा हो या बड़ा, अमीर हो या गरीब.. तो दोस्तों आप खुद समझ सकते है की इस Business में कितना scope है। पिछले कई सालो से लोग Slipper Making Business को करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे है और आने वाले दिनों में भी कमाने वाले है।

आपको जानकर हैरानी होगी.. हर साल पुरे World में जितने भी जुत्ते चप्पल बनाये जाते है। उनमे से 15% से ज्यादा का Production India में होता है। 15% मतलब 2000 Million से भी ज्यादा जुत्ते चप्पल India में बनाये जाते है।

China के बाद हमारा देश 2nd नंबर पर आता है और हम बहुत से देशो को माल export भी करते है। जैसे की, America, England, Germany, France और भी बहुत सरे देशो को Export किया जाता है।

Slipper making business

आप भी Slipper Making Business शुरू करके, अपने Brand के नाम से बेच सकते और Export भी कर सकते है|तो चलिए जान लेते है इस Business को शुरू करने के लिए कौनसे कौनसे लाइसेंस लेने पड़ेंगे और कहाँ कहाँ registration करना पड़ेगा।

Read More:-

Registration and License required for Slipper Making Business ( हवाई चप्पल बनाने के व्यापार के लिए जरूरी लाइसेंस)

India में Slipper Making Business शुरू करने के लिए।

1) आपको सबसे पहले अपनी Company का Registration ROC के साथ करना पड़ेगा| ROC का फुल फॉर्म है Registrar of Companies.

2) दोस्तों अगर आप छोटे लेवल पर अपनी कंपनी शुरू करना चाहते हो तो आप OPC या LLP Format में Registration करवाए। OPC मतलब One Person Company और LLP मतलब Limited Liability Partnership.

3) इसके अलावा दोस्तों आपको Trade License लेना होगा। जिसके लिए आप Apply कर सकते हो Local Muncipal Authority के पास।

4) आपको DIC के पास SSI Unit registration भी करवाना होगा।

5) और दोस्तों ऐसे manufacturing plants के लिए आपको Pollution विभाग से भी permission लेनी पड़ती है।

तो दोस्तों ये वो legal procedures है जो आपको करने पड़ेंगे Slipper Making Business शुरू करने के लिए…

तो चलिए अब बात कर लेते है Actual Business के बारे में, की आपको कितनी Machinery खरीदनी पड़ेगी और कौनसा Raw Material खरीदना पड़ेगा।

Raw Material for Slipper Making Business

1) Rubber Sheets:-

दोस्तों Slipper का सोल बनाने के लिए इन Rubber Sheets की ज़रुरत पड़ती है। Rubber Sheet के उपर डाई राखी जाती है और उपर से पंच किया जाता है जिससे ये चप्पल के Shape में कट जाती है।

2) Slipper Straps:-

दोस्तों चप्पल बनाने के लिए इन फित्तो की भी बहुत ज़रुरत पड़ती है.. और ये बने बनाये दर्जन के हिसाब से मिलते है| एक मशीन आती है उसकी मदत से आप इनको आसानी से slipper में लगा सकते हो।

3) Packaging Material:-

दोस्तों Packaging Material की ज़रुरत आपको एकदम लास्ट में पड़ेगी जब आपकी slipper बनकर एकदम तैयार हो जाएगी। Packaging Material पर आप अपने हिसाब से खर्चा कर सकते है। आपका Packing जितना अच्छा होगा उतना आपका प्रोडक्ट मार्किट में बिकेगा।

दोस्तों इन Raw Material को आपको regular basis पर खरीदना पड़ेगा| तो चलिए अब बात कर लेते है Slipper Making Machine के बारे में।

Read More:-

Slipper Making Machine (चप्पल बनाने की मशीन) 

1) Sole Cutting Machine:-

इस मशीन का इस्तमाल करके हम Rubber Sheets को चप्पल के शेप के काट सकते है। Slipper Making Business start करने के लिए ये सबे main मशीन है। इसे आप अपने बजट के हिसाब से और आपके पास कितना Space Available उसके हिसाब से खरीद सकते है।

2) Sole Drilling Machine:-

इस मशीन का इस्तमाल Slipper में hole करने के लिए किया जाता है| Rubber Sheet से काटने के बाद जो चप्पल का शेप बनता है उसमे 3 होल किये जाते है ताकि उन holes में फित्ता लगाया जा सके|

3) Strap Insertion Machine:-

इस मशीन की मदत से आप Slipper के holes में आसानी से Straps दाल सकते है, जिसको फित्ता भी कहते है। दोस्तों इस मशीन की एक खास बात है की ये बिना इलेक्ट्रिसिटी के चलती है। इस मशीन का इस्तमाल करके manually फित्ते डालने पड़ते है|

दोस्तों ये 3 machines तो सबसे ज़रूरी है “Slipper Making Business” शुरू करने के लिए। इसके अलावा 2 Optional machines भी है वो आप चाहे तो खरीद सकते है।

1) Slipper Grinding Machine:-

इस मशीन का इस्तमाल करके आप Slipper को Proper finishing दे सकते है। जब हम sole cutting मशीन की मदत से Rubber Sheet को कटते है तो कटी हुई चप्पल के बाहरी हिस्से proper shape में नहीं होते है। उनको शेप में लाने का काम ये मशीन करती है।

2) Screen Printing Machine:-

अगर आप कटी हुई चप्पल के उपर कलर करना चाहते है या कोई Design प्रिंट करना चाहते है, तो आप इस मशीन का इस्तमाल कर सकते है। Slipper के उपर कलर या Design print करने से वो ज्यादा attractive दिखती है और उसके Sales Automatically बढ़ जाते है।

दोस्तों ये वो Slipper Making Machine है, जिनको ख़रीदकर आप hawai chappal manufacturing project शुरू कर सकते हो। इसके अलवा आपको एक और चीज़ की ज़रुरत पड़ेगी।

Slipper Making Die:-

आप जिस भी size की slipper बनाकर बेचना चाहते है, उस size की डाई आपको खरीदनी पड़ेगी| For e.g:- अगर आप 5 नंबर से 10 नंबर Size की slipper बेचना चाहते हो तो आपको 6 डाई (5,6,7,8,९,10) खरीदनी पड़ेगी।

Rubber Slippers Manufacturing Process (चप्पल बनाने की प्रक्रिया) 

slipper making business in india

तो चलिए Rubber Slippers Manufacturing Process जान लेते है की इसे बनाया कैसे जाता है?

1) सबसे पहले Sole Cutting Machine और डाई की मदत से Rubber Sheets को चप्पल के shape में कटा जाता है और चप्पल में 3 छोटे छोटे होल हो जाते है।

2) इसके बाद कटी हुई चप्पल को proper शेप देने के लिए Slipper Grinding Machine का Use किया जाता है। जिससे चप्पल के बाहरी हिस्से proper शेप में आ जाते है।

3) उसके बाद Screen Printing Machine की मदत से कटी हुई चप्पल पर कलर किया जाता है या फिर जैसा चाहे वैसा Design बनाया जाता है और रात भर सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है।

4) चप्पल सुख जाने के बाद  Sole Drilling Machine से छोटे छोटे holes को बड़ा किया जाता है ताकि उनमे Straps लगाया जा सके।

5) उसके बाद Strap Insertion Machine की मदत से manually फित्तो को चप्पल में लगाया जाता है और चप्पल पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाती है।

6) Finally Box में डालकर बेचने के लिए भेज दिया जाता है।

तो दोस्तों आप ख़ुद समझ गए होंगे Hawai Chappal Manufacturing Project शुरू करना कितना आसान है|

Raw Material and Slipper Making Machine Cost (कच्चा माल और मशीन पर आने वाला ख़र्च) 

Slipper Making Machines Cost:- 

1) Sole Cutting Machine का Price लगभग 20000 रूपए से शुरू होता है और 10-12 लाख तक जाता है| आप आपने Budget के हिसाब से खरीद सकते है| मशीन जितनी महंगी होगी उसमे उतने ज्यादा functions होंगे।

2) Sole Drilling Machine आपको 10000 से 12000 रूपए में आसानी से मिल जाएगी।

3) Strap Insertion Machine का Cost आपको लगभग 8000 से 10000 रूपये पड़ेगा।

4) Slipper Grinding Machine भी आपको 8000 से 10000 रूपये में मिल जाएगी।

5) Manual Screen Printing मशीन की Market में price है लगभग 15 से 20 हजार रूपए।

तो दोस्तों Slipper Making Machine Cost आपको इतना होगा। Slipper Making Machine के अलावा आपको एक और चीज की ज़रूरत पड़ेगी।

Slipper Making Die:- 

दोस्तों slipper making die की price होगी लगभग 700 से 1000 रूपए तक| तो सभी size की डाई आपको 10000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी।

Slipper Making Raw Material:- 

1) Rubber Sheets की price 200 रूपए से लेकर 1000 रूपए per sheet होती है| जितनी महँगी sheet होगी उतनी ही rubber की Quality अच्छी होगी। तो आप market में जो Quality की slipper बनाकर बेचना चाहते है उसके हिसाब से Rubber की sheet ख़रीद सकते है। दोस्तों एक sheet में आप आराम से 15 जोड़ी Slippers बना सकते है तो 1 जोड़ी slipper का sole 15 से 20 रूपए में  तैयार हो जायेगा।

2) Slipper Straps की price market में 60 रूपए से लेकर 200 रूपए दर्ज़न होती है। मतलब 60 रूपये में आपको 12 जोडिया मिलेगी। एक जोड़ी की price आपको पड़ेगी सिर्फ 5 रूपए।

3) एक जोड़ी Slipper पर Design बनाने का Printing Cost आएगा Maximum 2 से 3 रूपए।

4) Slipper तैयार होने के बाद Box में Packing करने का Cost होगा 2 से 3 रूपए।

Read More:-

Calculation for Making One Pair of Slipper ( 1 जोड़ी बनाने की कीमत ) 

1) Slipper Sole 15 से 20 रूपए

2) Slipper Strap 5 से 10 रूपए 

3) Printing Cost 2 से 3 रूपए

4) Packing Cost 2 से 3 रूपए

Total Cost होगा 24 से 36 रूपए  

तो दोस्तों आप यूँ समझ लीजिए की एक जोड़ी चप्पल बनाने में आपका खर्चा आएगा 25 से 40 रूपये और आप इस चप्पल को market में Retailers को आसानी से 50 से 55 रूपए में बेच सकते है। अगर आप ऐसा करते है तो आपको हर जोड़ी पर कम से कम 10 से 15 रूपए का फ़ायदा तो हो ही जायेगा। दिन भर में आपकी company जितनी चप्पल बनाएगी आपको उतना ही फ़ायदा होगा।

For e.g:- अगर एक मिनिट में 1 जोड़ी चप्पल बनती है तो 1 घंटे में कम से कम 50 जोड़ी चप्पल तो आसानी से बन जाएगी… अगर आपकी मशीन दिन में 12 घंटे चलती है तो 12*50 होता है 600. तो आपकी company 1 दिन में आसानी से 600 जोड़ी चप्पल बना सकती है।

जैसे की हमने Find out किया था की एक जोड़ी पर कम से कम 10 रूपए का फ़ायदा तो होगा ही।

                                600*10 = 6000

दोस्तों Slipper Making Business में बहुत Profit है। आप आसानी से रोजाना 5 – 6 हजार रूपए कमा सकते हो| एक दिन का 6000 रूपया मतलब महीने का 180000 रूपया।

Marketing for Slipper Making Business (चप्पल बेचने के तरीके) 

चलिए जान लेते है की आप इन Slippers को कैसे बेच सकते हो| क्यूंकि जब बिकेगा तभी Profit दिखेगा| दोस्तों हम आपको 3 तरीके बताने वाले है।

1) आपको अपना माल बेचने के लिए 1 या 2 लोगो को Hire करना होगा| ताकि वो market में जाकर whole sellers और Retailers को आपके product के बारे में बता सके और Orders ला सके। दोस्तों ये पुराना Method है पर ये काम करता है| आप देखेंगे इस Method से आपको 1 महीने के अंदर ही orders आना चालू हो जायेंगे।

2) आप अपनी company को Indiamart के साथ register कर सकते है| वहाँ से भी आपको Bulk में orders मिलना शुरू हो जायेंगे। इसके साथ साथ आप Amazon और Filpkart के साथ register करके भी आपका माल बेच सकते है। Amazon और Filpkart Sellers को बहुत अच्छा support देते है। आपको वहाँ से भी थोड़े थोड़े orders आना चालू हो जायेंगे।

3) आप अपनी website बनवा लीजिए और अपने सारे Products को website पर list कीजिये। उसके बाद अपने product और website की Digitally Marketing करवाईये। मतलब Facebook और Google पर advertisement करवाईये।  इससे आपका Brand सबकी नजरो में आ जायेगा और आपको orders भी आना शुरू हो जायेंगे…

How Much Space Required ? (कितनी जगह चाहिए ?)

दोस्तों हवाई चप्पल बनाने के Business की शुरुवात करने के लिए कम से कम आपको 300 से 400 Square Fit के area की requirement होगी। ताकि आप 5 मशीन रख सको, Raw Material रख सको और काम कर सको।

Where to Buy Slipper Making Machine and Raw Material ? (कहाँ से ख़रीदे ?)

1) https://www.indiamart.com/

2) https://india.alibaba.com/index.html

हमें उम्मीद है दोस्तों आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी। आपके मन ने कोई भी सवाल है तो Comment Box में लिखकर पूछिए हम उसका जवाब ज़रूर देंगे और इस Post  को उन सभी लोगो के साथ शेयर कीजिये जो खुदका Business शुरू करना चाहते है।

ख़ुश रहे और अपने आस पास सबको ख़ुश रखे।

 

51 COMMENTS

  1. सर आप हमे अपनी कम्पनी विजजिट करा सकते हो मो.९३१०१६४२१२

  2. चप्पलों के डब्बो का पैकेटिंग काहा से और कैसे करवाएं।

    • Sir , very nice breifed by you regarding sleeper hawai chappal making and other guidelines I will planning starting with a small business. I am belong from Himachal Pradesh Kangra district , so please reply me machine all set and raw material where cheapest nearest me
      Thanks.

  3. Sir
    Aap dwara btaie gai jankari ke liye sukriya
    main yeh kam krna chahta hun
    kripya btayen ki kachha mall khan se milta hai aur machine khan se milti hai aur iski phchan krne ke liye kya training li jati hai to kyan se training milegi
    please

  4. मुझे चापलू मशीन क्यों बनाना है? हवाई चपल बनानि मिसिन कहासे मिलगाय दोष हम मिसिन खरिद गर्ने सकता हे हम नेपाल से बोलो कित्ना पोइस मिल्जुग दोष मिसिन खरिद गर्नु चाहे मेरimo number+9779841092094 मेल आई डी subasmoktan2075@gmail.com phona number+9779869996522

  5. Sir me bussnes karna chahta hu thodi sa मारगदर्शन chahiye तो please call me 9157862123

  6. Sir muzaffarpur bihar me machine Kaha milega Or ro material Kaha milega mai 150000 rupye laga sakta hu mera name guddu kumar 9971334915call me please

  7. Hello sir me chhattishgarh ki bemetara district se hu raipur se mera gav 80km hai, me sleeper banane ki business suru karna chahta hu, mujhe mashine, raw material ki supply kaha se hogi plz agr apko pata ho toh comment karne jariye batane ki kripa kare

  8. Mai bhagalpur (bihar)se hu mujhe machine lena h or aap hamko ye bataiye kaha milega ye macine medium me sare saman chahiye or kitna kharcha lagega jarur app hamko bataiye Please call me. – 7250331061

  9. Sirji slipper printing me konsa colour lagta hay or west bengal me hum kaha se mil sakta hay or kia online se v colour mangwaya ja sakta hay…please help me my mob no 9735055650

  10. Good Morning Sir .
    Please Send Pdf file of slipper making Whole Business…….
    PDF File Sir.(Max. 2lac invest initially for start)

  11. Dear Sir,
    Hi,
    My name is Vijaysingh Jadhao, i am from Maharashtra i want to start this business,but i need basic information, from your side like as, machine ,rubber sheets,and all other required material suppliers contact number or address.
    Thanks & Regards,
    Vijaysingh Jahdao
    Email-vljadhao@gmail.com

    • Vijay Sir,

      Indiamart aur Justdial ki website se aapko aapke aas paas ke Manufacturers/ Suppliers ke details mil jayenge.

      Aap unse personally miliye zyada se zyada information lene ki koshish kijiye.

      Note:- Machine kharidne se pahle Manufacturer/Suppliers ka background zaroor check kar le. Raw Material agar aapke aas paas me easily available hai to hi Machine kharide.

      Thanks & Regards
      Pushpa Prakash Team

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here